Thursday, November 20, 2008

ईमेल संकलन : पढ़े yahoo, gmail, hotmail ईमेल एक ही जगह पर

आप सभी के पास एक से अधिक ई मेल प्रयोक्तानाम (email id) तो ज़रूर होगी। कोई आपने स्कूल कॉलेज के दिनों मे बनाई होगी और कोई ऑफिस के इस्तेमाल के लिए तो कोई मित्रों के लिए। 

अब प्रश्न उठता है कि उसे आप कब खोलते है और पढ़तें है। कई ई मेल तो आपने काफ़ी दिनों से खोली ही नही होगी या हो सकता है आप अपने पुराने ईमेल को भूल भी गए हों। 

यदि सारे ईमेल ईद आपको एक ही स्थान पर मिल जाए तो कैसा रहेगा? तब आपको अपनी अलग अलग ईमेल आई डी को नियमित लोग इन नही करना पड़ेगा और आपको अपनी सारी ईमेल एक ही जगह पर पढने को मिल जायेंगी। ये काम आसान हो जाता है ईमेल संकलनकर्ता (email aggregator) से। 

कई वेबसाइट है जो आपको आपकी विभिन्न ईमेल आई डी को एक जगह पर लाने का काम करतें है वो भी मुफ्त में। मान लीजिये आपकी ५-६ ईमेल आई डी है तो ऑनलाइन ईमेल संकलनकर्ता की वेबसाइट पर रजिस्टर हो जाईये और अपनी याहू, जीमेल, आदि सभी मेल को एक ही ईमेल बक्से मै प्राप्त कर और पढ़ सकते है। 

यदि आपके पास ढेर सारी ईमेल आई डी है और आप उसे नियमित चेक नही कर पाते है तो निम्न किसी वेबसाइट मै रजिस्टर होकर अपनी अलग अलग सारी ईमेल को नियमित पढ़ सकते है।

Zenbe.com यह वेबसाइट बिल्कुल मुफ्त मै आपको सारी ईमेल को एक्सेस करने की सुविधा देती है, जैसे जीमेल, ऐओएल, याहू आदि यही नही इसके ज़रिये आप अन्य कई सुवधाओं का लाभ भी उठा सकतें है जैसे कैलेंडर, शुरूआती प्रष्ट, फाइलों की सूची, फेसबुक अपडेट इत्यादि।
Orgoo इस वेबसाइट मेरजिस्टर होकर आप ईमेल के अलावा sms को भी संकलित कर सकते है। Fuser इस ईमेल संकलनकर्ता वेबसाइट मे आप अपने आउटलुक, जीमेल, याहू, नेट्स्केप के ईमेल के अलावा आप अपने facebook एवं myspace के संदेशो को एक ही जगह पर पढ़ सकते है और उनका उत्तर भी दे सकते है
TopicR इस वेबसाइट के ज़रिये आप अपने गाने, विडियो, फाइल्स आदि को अपलोड कर सकते है और उन्हें अपने मित्रों को लिंक भेज कर ऑनलाइन देखने के लिए कह सकतें है। उसके लिए आपके मित्र को फाइल डाउनलोड नही करना पड़ेगा। आप अपने ईमेल संदेश के साथ मे संगीत और slideshow भी भेज सकते है
इसी तरह की अन्य अच्छी साईट जो ईमेल संकलन की सुविधा देती है वे है - Jubii, Goowy, तो अब देर किस बात की, अपने सभी ईमेल पते को एक जगह इकठ्ठा कीजिये और अपने सारे संदेशों को बिना झंझट के एक ही जगह पर पायें। फ़िर मिलता हूँ अगले पोस्ट मे , नई जानकारी के साथ ....

1 comment:

Shastri JC Philip said...

प्रिय विवेक, आज एक नजर में ही यह चिट्ठा मुझे बहुत भा गया. इसका "आवरण" तो गजब का है. पता नहीं खां से यह 3-कालम आवरण ढूढ लाये. मजा आ गया.

SEO पुस्तक मैं ने अपने संगणक पर उतार लिया है.

इस लेख में जिन साईट्स की जानकारी दी है उससे मेरे जैसे व्यक्ति का काम बहुत आसान हो जायगा. आभार !!

सस्नेह -- शास्त्री